व्हाट्सएप चैनल से जुड़ें!

साहिल बरुआ – Sahil barua net worth

Sahil Barua प्रसिद्ध लाजिस्टिक कंपनी Delhivery (डेल्हीवरी) के सह संस्थापक एवं CEO हैं। साहिल बरुआ का जन्म 25 दिसंबर 1984 को दिल्ली में हुआ था। चलिए इस पोस्ट में sahil Barua Biography की एक झलक देखते हैं.
Responsive Ads

साहिल बरुआ प्रसिद्ध लाजिस्टिक कंपनी Delhivery (डेल्हीवरी) के सह संस्थापक एवं CEO हैं। साहिल बरुआ के मित्र मोहित टंडन, भावेश मगलानी, सूरज सहारन और कपिल भारती कंपनी के अन्य सह संस्थापक हैं। इन्होंने मिलकर Delhivery कंपनी की शुरुआत वर्ष 2011 मे की थी। इस बायोग्राफी पोस्ट में आप साहिल बरुआ बायोग्राफी, sahil barua net worth, education, Age और भी मजेदार तथ्य जानेंगे। इस इस शानदार पोस्ट में गोता लगाते हैं.

साहिल बरुआ बायोग्राफी | sahil barua net worth
Delhivery Co-founder Sahil Barua

sahil barua net worth: वर्ष 2022 में साहिल बरुआ की नेट वर्थ (sahil barua net worth) भारतीय रुपया में ₹338 करोड़ है। इससे पूर्व श्री बरुआ बैन एंड कंपनी में पूर्व सलाहकार रह चुके हैं। तो आइए जानते है अद्भुत उद्यमशीलता के प्रतीक, Delhivery सह संस्थापक साहिल बरुआ बायोग्राफी.

साहिल बरुआ बायोग्राफी

Sahil Barua का जन्म 25 दिसंबर 1984 (sahil barua Age: 38 वर्ष) को दिल्ली के एक मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ था। बरुआ जी की प्राथमिक शिक्षा और बचपन दिल्ली में ही गुज़रा। sahil barua के पिता का नाम समीर कुमार बरुआ है। चलिए एक झलक बरुआ जी के बायोडाटा पर डालते हैं।

Sahil Barua Net Worth, and Biodata.

नामSahil Barua
प्रसिद्धDelhivery Co-founder and CEO
पेशाउद्यमी, एंजल इन्वेस्टर
जन्म1984
जन्मदिन25 दिसंबर
Sahil Barua age38 साल (2022)
जन्म स्थानदिल्ली कोमा भारत
नागरिकताभारतीय
गृहनगरगुड़गांव, हरियाणा
स्कूलसेंट जेवियर्स हाई स्कूल
कॉलेज / स्नातकनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, कर्नाटक
स्नातकोत्तरभारतीय प्रबंधन संस्थान, बैंगलोर
शैक्षणिक योग्यतामैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक और पीजीडीएम फाइनेंस में स्नातकोत्तर
पसंदउद्यमिता, टीम वर्क, घुमना।
लंबाईलगभग 5 फ़ीट
वजन60 किलोग्राम
ऑंखो का रंगकाला
धर्मसिख धर्म
पिता का नामसमीर कुमार बरुआ
माता का नाम
भाई का नाम
वैवाहिक स्थितिविवाहित
sahil barua wife
बेटे का नाम
ईमेल आईडी
Sahil Barua net worth₹338 करोड़ रुपए

Sahil Barua Net Worth?

Sahil Barua Net Worth 2022: साहिल बरुआ की नेट वर्थ ₹338 करोड़ भारतीय रुपया आंकी गई है। यह आंकड़ा एक रिपोर्ट के मुताबिक वर्ष 2022 का है।

Sahil Barua Education and qualifications

साहिल बरुआ जी ने अनौपचारिक शिक्षा अपने निकटतम विद्यालय सेंट जेवियर्स हाई स्कूल से पूर्ण की।

उच्च शिक्षा के लिए नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, कर्नाटक में दाखिला लिया। यहां से बरुआ जी ने मैकेनिकल फिल्ड इंजीनियरिंग में स्नातक डिग्री हासिल किया।

मज़े की बात तो यह है कि जब बरुआ ने इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट बैंगलोर से वित्त मास्टर किया, तब संस्थान में स्वर्ण पदक विजेता, निर्देशक की मैरिट सूची में अपना नाम दर्ज करवा दिया।

साहिल बरुआ का करियर (Sahil Barua Career)

साहिल बरुआ के बारे में कहा जा सकता है कि “अगर आत्मविश्वास और उत्साह सीने में हो, और लक्ष्य का पता हो तो एक सफल करियर बनाना बड़ा ही आसान हो जाता है।”

Sahil Barua पोस्ट ग्रेजुएशन (स्नातकोत्तर) सम्पूर्ण करने के बाद अमेरिका चले गए वहां प्रसिद्ध विश्वविद्यालय ‘मैरीलैड विश्वविद्यालय’ (2005) में पहली बार अल्पकालीन इंटर्नशिप किया। जहां पर साहिल बरुआ ने 4 महिने तक ‘CALCE लैब्स’ में इलेक्ट्रॉनिक्स पैकेजिंग एंड रिसर्च इंटर्न के रूप में अपने करियर की शुरुआत की थी।

इसके बाद बरुआ लंदन चले गए वहां पर “बैन एंड कंपनी” में ‘समर एसोसिएट’ के रूप में 3 माह तक काम किया। भले ही विदेशों में Sahil Barua ने अल्पकालीन समय के लिए काम किया, परन्तु वहां रहकर जो ज्ञान प्राप्त किया वह अमूल्य है।

विदेशों से व्यवसायिक प्रशिक्षण लेकर साहिल बरुआ अपनी मातृभूमि भारत आ गयें। बैंगलोर-स्टेगलैण्ड में स्थित एक फैशन और सौंदर्य प्रसाधन ब्रांड में काम किया, मगर जल्द ही वह बाहर हो गये।

वर्ष 2008 में बैन एंड कंपनी गुड़गांव में पूर्णकालीन सहयोगी सलाहकार के रूप में शामिल हुए। अपनी प्रतिभा और परिश्रम के कारण एक वर्ष के भीतर ही इन्हें वरिष्ठ सहयोगी सलाहकार के पद पर क्रमोन्नत हो गयें।

इसी दौरान साहिल बरुआ की मित्रता सूरज सहारन और मोहित टंडन से हों जाती है। उस समय एक घटना घटित हो जाती है एक दिन अपने इन्हीं मित्रों के साथ मिलकर पिज्जा ऑर्डर करते हैं, पिज्जा डिलीवर होने में अत्यधिक समय लग जाता है। साहिल को पार्सल परिवहन इंडस्ट्री में बहुत बड़ा गेप नज़र आता है और यही से ईकॉमर्स लॉजिस्टिक्स कंपनी Delhivery के आइडिया का जन्म होता है।


Delhivery कंपनी की शुरुआत?

“ई-कॉमर्स को अंजाम देने में, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि जो आप अभी कर रहे हैं, उसे पूरे जोश के साथ करते रहें, इसे बनाए रखें।”

जैक मां

Delhivery कंपनी की शुरुआत साहिल बरुआ ने अपने दो मित्र सूरज सहारन और मोहित टंडन के साथ मिलकर की थी। उस दौर में Sahil barua और Zometo के संस्थापक दीपिंदर गोयल से अच्छी दोस्ती थी। Zometo को पार्सल परिवहन में बहुत समस्या का सामना करना पड़ता था। इसी से निपटने के लिए Zometo के संस्थापक ने इन्हें अज्ञात राशि Delhivery कंपनी के शुरुआत करने के लिए दि थी।

Delhivery कंपनी का पहला कॉरपोरेट कार्यालय गुड़गांव हरियाणा में रखा गया। कंपनी के शुरुआत 4 लड़कें डिलीवरी बॉय और 10 लोगों के साथ मिलकर की थी।

गुड़गांव में छोटे कारोबारियों और होटलों के साथ गठबंधन किया। और आधे घंटे में आर्डर डिलीवर करने का वादा किया।

  • शुरुआत में 100 आर्डर प्रतिदिन।
  • वर्ष के अंत में 5 बड़े ई-कॉमर्स क्लाइंट और
  • 500 शिपमेंट अपने 3 सेंटर से कर रहे थे।
  • फंडिंग मिलने के बाद दिल्ली से चेन्नई में शुरुआत।

आज से 10 वर्ष पहले पार्सल परिवहन प्रणाली विकसित नहीं होने के कारण चार वर्षों में 400% ग्रोथ रेट से विकास हुआ।

Delhivery कंपनी ने कुछ ही सालों में अपने कारोबार भारत के शीर्ष 31 शहरों में विस्तार किया। उसके बाद साहिल बरुआ और उसके साथियों ने कभी पिछे मुडकर नहीं देखा।

Delhivery कंपनी की संक्षिप्त जानकारी

NameDelhivery
उद्योगलॉजिस्टिक्स कंपनी
स्थापनावर्ष 2011
सहसंस्थापकसाहिल बरुआ, मोहित टंडन, भावेश मगलानी, सूरज सहारन और कपिल भारती
कार्यालयगुड़गांव, हरियाणा, भारत
सेवाएडेल्हीवेरी एक्सप्रेस (पार्सल परिवहन), डेल्हीवेरी फुलफिलमेंट (गोदाम)
मॉडलB2C And B2C
IPO इश्यू आकार5,235 करोड़
IPO Date11 मई 2022
Delhivery Share price₹462 To 487
Delhivery Net Worth$3 billion
आधिकारिक वेबसाइटDelhivery

Delhivery कंपनी की अद्भुत सफलता

Delhivery कंपनी ने देश ही नहीं विदेशों में भी अद्भुत सफलता पाई है। इनका कारोबार आज साउथ एशिया और मिडल ईस्ट तक फैला हुआ है।

भारत में इनका साम्राज्य 175 छोटे बड़े शहरों में फैला हुआ है। आज कंपनी में 3200 कर्मचारी हैं इन्हीं के जूनुन के चलते इसी वित्तीय वर्ष में Delhivery कंपनी का टर्नओवर 220 करोड़ पार किया है।

  • वर्तमान में कंपनी का नेटवर्क 17,000 पिनकोड तक है।
  • Delhivery कंपनी का वैल्यूएशन 11,000 करोड़ रुपए है।
  • कंपनी B2B और B2C मॉडल पर काम कर रही है।

गजब की बात तो यह है कि Delhivery कंपनी हाल ही में यूनिकॉर्न क्लब में शामिल हो गए हैं

वाकई इन युवाओं ने सफलता की अद्भुत मिसाल पेश की है, काबिल ए तारीफ है। आपका क्या कहना है निचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं!

यह भी पढ़ें

भारत में पसंदीदा शो शार्क टैंक इंडिया के बारे में रोचक जानकारी जरुर जानिए।

Sahil Barua – Frequently Asked Questions

  • Sahil Barua Net Worth?

    Sahil Barua Net Worth: साहिल बरुआ की नेट वर्थ ₹338 करोड़ रुपए है।

  • sahil barua wife?

    sahil barua wife: साहिल बरुआ की पत्नी की जानकारी मौजूद नहीं है।

  • Sahil Barua Age?

    Sahil Barua Age 38 साल (2022) है।

  • Who is Delhivery founder?

    Delhivery कंपनी के founder साहिल बरुआ, मोहित टंडन, भावेश मगलानी, सूरज सहारन और कपिल भारती सह संस्थापक हैं।

  • Sahil Barua Education?

    साहिल बरुआ जी ने अनौपचारिक शिक्षा अपने निकटतम विद्यालय सेंट जेवियर्स हाई स्कूल से पूर्ण की।
    उच्च शिक्षा के लिए नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, कर्नाटक में दाखिला लिया। यहां से बरुआ जी ने मैकेनिकल फिल्ड इंजीनियरिंग में स्नातक डिग्री हासिल किया।
    मज़े की बात तो यह है कि जब बरुआ ने इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट बैंगलोर से वित्त मास्टर किया, तब संस्थान में स्वर्ण पदक विजेता, निर्देशक की मैरिट सूची में अपना नाम दर्ज करवा दिया।

  • Sahil Barua Father Name?

    साहिल बरुआ के पिता का नाम समीर कुमार बरुआ है।

Mohan Lal
Mohan Lal

Mohan, Biz Hindi के सह-संस्थापक और Senior Editor हैं. इन्हें लोगों को बिजनेस, वित्त और उद्यमिता के बारे में नवीनतम जानकारी पहुँचाने में बहुत ख़ुशी मिलती है. ये मुख्यत: ऐसा content लिखना पसंद करते हैं, जिन्हें लोग पसदं करें और वो उनके बहुत काम आये.

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

घर पे लगालों ये 20 हजार की मशीन, हर महीना 40 हजार कमाई पक्की… गांव में टॉप 10 बिजनेस, इनसे होगी लाखों मे कमाई SevaHUB : विक्रेताओं के लिए एक अनोखा स्टार्टअप Business Idea: बिना नौकरी पैसा कमाने के 10 शानदार तरीके Business Idea: 2024 मे 10 धाकड़ बिजनेस आइडिया, कमाई होगी भरपूर