Business Ideas: इस बिजनेस से फौरन बन जाएंगे करोड़पति! जानिए शुरुआत का सही तरीका

Mustard Oil Business : गाँव हो या शहर मौजूदा वक्त मे देश के ज्यादातर युवा नौकरी की बजाए खुद का बिजनेस शुरू करने मे अपनी दिलचस्पी दिखा रहे हैं. ऐसे ही शहरी और ग्रामीण नौजवान युवाओ के लिए एक जबरदस्त तेल से जुड़ा Business Idea लेकर आए है. जिसे कम लागत मे शुरू करके मोटा मुनाफा कमाया जा सकता है.
Mustard Oil Business: इस बिजनेस से फौरन बन जाएंगे करोड़पति! जानिए शुरुआत का सही तरीका
Responsive Ads

Business Ideas: अगर आप एक ऐसे बिजनेस की तलाश मे है। जिसे कम लागत मे शुरू कर समय के साथ बिजनेस को बड़ा किया जा सके, तो ऐसे ही एक बिजनेस की बात आज हम करेंगे. जिसकी मांग बाजार मे दिनों दिन बढ़ती जा रही है । इस बिजनेस को शुरू कर आज अनेकों बिजनेस मैन करोड़पति बन चुके है.

हम बात कर रहे है सरसों के तेल का बिज़नेस (Mustard Oil Business) शुरू करने के बारे मे। आपको बता दे मौजदा सरकारे Mustard Oil Business को लगातार बढ़ावा दे रही है। आज भारत जैसे विशाल देश मे, सरसों की खेती बहुतायत मे होती है। आज सरसों मसालों और तेल के रूप मे हर भारतीय घरों मे मोजूद है। इसी के साथ सरसों का तेल खाना पकाने समेत कई आयुर्वेदिक दावाओं मे इस्तेमाल किया जाता है. आइए हम आपको बताते हैं कि आप सरसों के तेल का बिजनेस (Mustard Oil Business) से कैसे मुनाफा कमा सकते हैं.

इन्हे भी देखे –

12 महीने चलने वाला बिजनेस शुरू कर बने लखपति! (10 Ideas) छठा सबसे अच्छा है!

सरसों के तेल का बिजनेस कैसे करें ?

यदि आपने सरसों के तेल के बिजनेस को शुरू करने के बारे मे सोच रहे है, तो आपको बता दे कि कोई भी धंधा करने के लिए सबसे पहले हमे उस धंधे मे निवेश करने की जरूरत होती है। सरसों के तेल का बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसमे आप कम से कम निवेश और संसाधनों के साथ बिजनेस को शुरू कर सकते है.

सरसों के तेल के लिए इन चीज़ों की होगी ज़रूरत :

  • कच्चा माल
  • श्रमिक
  • मशीनरी
  • टिन के कनस्तर
  • तेल निकालने वाली मशीन
  • ज़मीन

इस बिजनेस के अंतर्गत आपको सबसे पहले कच्चा माल यानि सरसों के बीज के लिए निवेश करना पड़ेगा। आप चाहे तो किसी किसान से कच्चा माल ले सकते है, जहां से आपको बेहद ही कम कीमत पर सरसों का बीज प्राप्त हो जाएगा। 

निवेश और मशीनरी 

सरसों के तेल का बिजनेस मे आपको सबसे पहले एक ऐसी जगह की  जरूरत पड़ने वाली है जहां पर आपको बिजली और पानी की उचित सुविधा मिल सके। इसी के साथ तेल निकालने कि मशीन लानी होगी।

  1. तेल निकालने वाली मशीन ऑयल एक्सपेलर खरीदें. इसकी कीमत 2 लाख रुपये है या,
  2. तेल मिल की स्थापना करें. इसके लिए 3 से 4 लाख रुपये का खर्च आ सकता है.

इसके बाद मे यदि बात करी जाये इस धंधे के अंतर्गत काम मे लिए जाने वाले अन्य उपकरणो और सामान की तो इसके लिए आपको सबसे तेल इकट्ठा करने के लिए टेंक की जरूरत पड़ेगी। इसके बाद मे आपको तेल तोलने कि मशीन लानी होगी, इसी के साथ मे आपको तेल भरने के लिए खाली बोतल और चिपकाने के लिए अपने नाम के स्टिकर बनवाने होंगे।

सरसों के तेल का बिज़नेस करने के लिए जरूरी बात ? 

अगर आप सरसों के तेल का बिजनेस करना चाहते है और हमारे बताए तरीके से आप इस धंधे से मौटा पैसा कमाना चाहते है तो इसके लिए आपको सबसे पहले फूड डिपार्टमेन्ट से पेर्मिशन लेनी होगी। सरसों के तेल का धंधा करने के लिए आपको License & Registration की जरूरत पड़ने वाली है जिसके लिए आपको सरकारी तरीके से आवेदन करना होगा। लाईसेंस मिलने के बाद मे आप इस धंधे को बीना किसी भी परेशानी के आसानी से कर सकते है। 

इन बातों का रखे ध्यान :

  • बीजों की अच्छी गुणवत्ता.
  • तेल का पर्याप्त उत्पादन.
  • तेल की मांग को समझना.
  • तेल की सही कीमत निर्धारित करना.
  • तेल का बजट बनाना.
  • तेल की रणनीति तैयार करना.

कितना होगा मुनाफा

अगर बात करी जाये सरसों के तेल के बिजनेस के अंतर्गत होने वाले मुनाफे की तो इसके बारे मे हम आपको मौटा – मौटा अनुमान लगाकर बता देते है। जैसा की मान लीजिये कि यदि आप 1000 किलो सरसों के बीज किसी किसान से 50 रूपिये पर किलो कि रेट पर लेते है, तो 1000 किलो सरसों के बीज की कीमत आपको 50,000 पड़ेगी।

इसके बाद मे यदि आप 1000 किलो सरसों के बीज से लगभग 400 किलो के करीब भी तेल निकाल लेते है, तो 200 रूपिये लिटर के हिसाब से आप 80,000 हजार रूपिये आराम से बना लेते है। इस हिसाब से आप 50 हजार रूपिये की लागत से 80 हजार रूपिये का धंधा कर लेते है। अब यदि इसके अंतर्गत बाकी का खर्च यदि 10 हजार भी आता है तो एक बार के काम से आपकी 20 हजार रूपिये कि बचत तो हो ही जाती है। 

निष्कर्ष 

इस लेख मे हमने आपको सरसों के तेल के बिजनेस Mustard Oil Business के बारे मे सम्पूर्ण जानकारी दे दी है। हमने आपको हमारे आज के इस लेख मे बताया है कि सरसों के तेल का बिजनेस किस तरीके से आपके लिए एक पैसा कमाने की  मशीन बन सकता है। सरसों के तेल का धंधा एक ऐसा धंधा है जिसके अंतर्गत आप मौटा पैसा कमा सकते है। हमारे आज के इस लेख के अंतर्गत आपको सरसों के तेल के बिजनेस के बारे मे सम्पूर्ण जानकारी दी गयी है। आशा करते है कि आपको हमारे द्वारा दी हुई जानकारी पसंद आई होगी।

Mohan Lal
Mohan Lal

Mohan, Biz Hindi के सह-संस्थापक और Senior Editor हैं. इन्हें लोगों को बिजनेस, वित्त और उद्यमिता के बारे में नवीनतम जानकारी पहुँचाने में बहुत ख़ुशी मिलती है. ये मुख्यत: ऐसा content लिखना पसंद करते हैं, जिन्हें लोग पसदं करें और वो उनके बहुत काम आये.

One comment

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

OPC एक्ट में अकेला आदमी बना सकता है, नई कंपनी I कमाल का बिजनेस: एक बार हो जाए शुरू तो नहीं होगी पैसों की कमी घर पे लगालों ये 20 हजार की मशीन, हर महीना 40 हजार कमाई पक्की… गांव में टॉप 10 बिजनेस, इनसे होगी लाखों मे कमाई SevaHUB : विक्रेताओं के लिए एक अनोखा स्टार्टअप